Bangladesh election in Hindi

0
41

बांग्लादेश चुनाव में शेख हसीना की पार्टी को बहुमत

उनकी पार्टी द्वारा संसद की आधी से अधिक सीटें जीतने के बाद बांग्लादेश की प्रधान मंत्री दुनिया की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला प्रमुख के रूप में अपना खिताब बरकरार रखेंगी।

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना दुनिया की सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली महिला प्रमुख के रूप में अपना खिताब बरकरार रखेंगी, क्योंकि उनकी पार्टी ने अपने विरोधियों और मतदाताओं द्वारा बहिष्कार किए गए चुनाव में संसद की आधे से अधिक सीटों पर जीत हासिल की है।
मतदान डेटा का हवाला देते हुए दो प्रमुख टेलीविजन नेटवर्क के अनुसार, हसीना की अवामी लीग पार्टी ने साधारण संसद बहुमत के लिए 299 में से कम से कम 157 सीटें जीतीं। एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया.
चुनाव आयोग ने लगभग 40% मतदान होने का अनुमान लगाया है। यह 2018 में चुनावों में 80% भागीदारी से एक तेज गिरावट है, क्योंकि मतदाताओं ने चुनाव से दूर रहने और चुनाव से पहले उनकी सरकार द्वारा की गई व्यापक कार्रवाई पर ध्यान आकर्षित करने के लिए विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के अभियान पर ध्यान दिया।

यह वोट सड़क पर रोजाना होने वाले विरोध प्रदर्शनों, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को जेल में डालने और सत्ताधारी पार्टी के नेताओं द्वारा मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित करने या सरकारी लाभ खोने के जोखिम के वायरल वीडियो से घिरे एक महीने के अभियान की परिणति थी।

मतदान केंद्रों के आसपास भारी सुरक्षा के कारण ढाका सुनसान था और विपक्षी समर्थकों और पुलिस अधिकारियों के बीच झड़प की कुछ खबरें थीं। पार्टी अधिकारी सईम खान के मुताबिक, यह संकेत देते हुए कि देश अभी भी खतरे में है, हसीना, जो अवामी लीग की अध्यक्ष भी हैं, ने समर्थकों से जीत का जश्न मनाने के लिए रैलियां आयोजित नहीं करने को कहा।

मतदान के दौरान हसीना उत्साहित थीं और उन्होंने मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक अधिकारों का प्रयोग करने को कहा। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मैं यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि लोकतंत्र जारी रहे।” “लोकतंत्र के बिना विकास कार्य जारी नहीं रह सकता।”

स्थानीय मीडिया ने बताया कि 76 वर्षीय नेता के सोमवार को दोपहर 3 बजे चुनाव के बाद ब्रीफिंग करने की उम्मीद है।

लगातार चौथी बार सत्ता में आने के लिए तैयार हसीना ने दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक की देखरेख की है और अपने विकास एजेंडे के हिस्से के रूप में लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है – सत्तावाद की ओर उनके रुख के कारण उपलब्धियां अक्सर प्रभावित होती हैं।
फिर भी, अर्थव्यवस्था डॉलर की कमी से जूझ रही है, जिसने मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस और अन्य को बांग्लादेश की क्रेडिट रेटिंग को कम करने के लिए प्रेरित किया है। महामारी और बढ़ती कमोडिटी कीमतों के कारण विदेशी मुद्रा भंडार कम होने के बाद सरकार को आपातकालीन ऋणों में 4.7 बिलियन डॉलर के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की ओर रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

संसद की 350 सीटों में से 299 सीटों के लिए लगभग 120 मिलियन लोग मतदान करने के पात्र थे। हाल के सप्ताहों में, अवामी लीग के प्रमुख नेताओं को सोशल मीडिया वीडियो क्लिप पर मतदाताओं को यह कहते हुए दिखाया गया है कि यदि उन्होंने चुनाव में भाग नहीं लिया तो उन्हें अपने लाभ खोने का जोखिम है।

हसीना द्वारा पद छोड़ने से इनकार करने और कार्यवाहक सरकार को चुनाव चलाने की अनुमति देने के जवाब में बीएनपी ने राष्ट्रीय मतदान का बहिष्कार किया। जवाब में उनकी अवामी लीग पार्टी ने 50% मतदान का लक्ष्य रखा और मतदाताओं की रुचि बढ़ाने के लिए अपने कुछ नेताओं को निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने की अनुमति दी।
डेली स्टार के अनुसार, जैसे ही मतदान केंद्र बंद हुए, विपक्षी नेताओं ने मतदाताओं को वोट न डालने के लिए बधाई दी।

बीएनपी नेता अब्दुल मोईन खान ने कहा, “हम एक साल से जो कह रहे हैं कि बांग्लादेश के लोगों ने इस सरकार को ठुकरा दिया है, वह आज देश में सबके सामने दिखा दिया गया है।” “हम शांतिपूर्ण तरीके से लोगों के साथ मिलकर अपना आंदोलन जारी रखेंगे।”

पुलिस ने चुनाव से पहले के महीनों में कई विपक्षी नेताओं को गिरफ्तार किया। हसीना की मुख्य प्रतिद्वंद्वी और बीएनपी नेता खालिदा जिया को भ्रष्टाचार के आरोपों में निलंबित जेल की सजा का सामना करना पड़ रहा है, जिनके बारे में उनके समर्थकों का कहना है कि ये झूठे आरोप हैं।

ह्यूमन राइट्स वॉच ने नवंबर की एक रिपोर्ट में कहा कि 28 अक्टूबर को बीएनपी की एक योजनाबद्ध रैली के बाद से लगभग 10,000 विपक्षी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। नोबेल विजेता यूनुस को उनके समर्थकों के एक मामले में पिछले हफ्ते ढाका की एक अदालत ने छह महीने की जेल की सजा सुनाई थी। कहना राजनीति से प्रेरित था।

Read in English

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here